arrow-up
Roulette77

Free

online

Support UkraineSupport Ukraine

रूलेट नियम: चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

आखरी अपडेट: 13.10.2022 द्वारा Chris Mwangi

एक रॉलेट मैनुअल नए प्लेयर्स को जानकार बनाने और उन्हें इस गेम से जुड़ी हर ज़रूरी चीज का पता लगाने में मदद के तौर पर प्रयोग किया जाता है। हमारी रॉलेट मैनुअल गेम के नियमों, इसके सेटअप और संभावित परिणामों पर बहुत डिटेल से ध्यान केंद्रित करती है। हमने कई प्रकार की बेट्स के साथ-साथ इस गेम के और कौन से लोकप्रिय वर्ज़न मौजूद हैं, को कवर किया है। हमारी रॉलेट मैनुअल पर एक नज़र डालकर आप इस बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं कि रॉलेट का यह गेम आमतौर पर कैसे आगे बढ़ता है, और इससे जुड़ी सारी बारीकियां सीखें, जो आप इस गेम के बारे में जानना चाहते हैं।

How to play Roulette77
Step 1
स्टेप 1: अपनी बेट लगाएं

रॉलेट का गेम शुरू करने से पहले, आपको अपनी बेट का साइज निर्धारित करना ज़रूरी है। लेकिन इससे पहले कि आप ऐसा करें, आपको एक नज़र चिप्स पर ज़रूर डाल लेनी चाहिए। रॉलेट का हर एक गेम अद्वितीय है और इसमे चिप्स की वैल्यू को अलग तरह से प्रदर्शित किया जाता है, लेकिन वे आमतौर पर 1 और 100 के बीच की राशि में होती है, उदाहरण के लिए, VIP रॉलेट पर कुछ एक्सेप्शन के साथ। एक बार जब आप अपने चिप्स की वैल्यू चुन लेते हैं, तो आप ज्यादा या कम चिप्स लगाकर बेट के साइज को अपने अनुसार ठीक कर सकते हैं। आपके अपनी बेट को अंतिम रूप से चुन लेने के बाद, डीलर स्पिनिंग व्हील घुमाएगा।

बेट प्रकार चुनें
विवरण

स्ट्रेट अप - स्ट्रेट-अप बेट रॉलेट टेबल से किसी सिंगल नंबर पर बेट है।

कॉलम - जब आप उपलब्ध कॉलम में से किसी एक को चुनते हैं और उस पर बेट लगाते हैं।

स्प्लिट - स्प्लिट बेट दो अलग-अलग नंबरों के बीच दोनों को कवर करने के लिए लगाई जाती है।

डज़न्स - एक दर्जन नंबरों पर बेट।

स्ट्रीट - एक स्ट्रीट बेट लगातार तीन नंबरों पर लगाई जाने वाली बेट होती है और अगर व्हील पर तीन नंबरों में से कोई भी एक दिखाई देता है तो इसे उसकी जीत माना जाता है।

ऑड / इवन - ऑड / इवन बेट वह बेट है जो या तो ऑड (1, 3, 5) या इवन (2, 4, 6) नंबरों पर लगाई जाती है।

कॉर्नर - यदि आप एक कॉर्नर पर बेट लगाते हैं, तो आप एक ही समय में चार नंबरों पर बेट लगा रहे हैं।

लाल / काला - आने वाले लाल या काले नंबरों पर लगाई गई बेट। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बेट की संख्या कितनी है जब तक कि उसका रंग सही है।

लाइन - लाइन बेट आपको तीन लाइनों की दो रोज़ को कवर करने की अनुमति देती है।

उच्च/निम्न - एक उच्च या निम्न शर्त में आप या तो 1-18 से संख्याओं पर या 13-36 की संख्या पर दांव लगाते हैं जिन्हें क्रमशः निम्न और उच्च माना जाता है।

Step 2
स्टेप 2: डीलर व्हील को स्पिन करता है

एक बार सभी बेट लगाने के बाद, अगला कदम डीलर को व्हील घुमाने देना है। प्लेयर्स को डीलर की बात सुननी चाहिए क्योंकि वह ही यह घोषणा करेगा कि कब बेट नहीं लगाई जा सकती है और आपके लिए करने को जो कुछ भी बचा है वह यह कि आपको स्पिन के नतीजों का इंतजार करना है।

Step 3
स्टेप 3: नतीजों का मिलना और उन्हें समझना

रॉलेट खेलते समय आप कई तरह के परिणामों का अनुमान लगा सकते हैं। कई बार आप कोई बेट जीत सकते हैं या हार भी सकते हैं। परिणाम उपलब्ध होने पर डीलर या स्वचालित गेम सॉफ़्टवेयर सभी के लिए इसकी घोषणा करेगा। कुछ गेम थोड़े अलग नतीजे भी दिखा सकते हैं। हम उन पर थोड़ी देर में बात करेंगे।

संक्षेप में, एक बेट जीतने या हारने के अलावा, आप एक नए और तीसरे परिणाम की अपेक्षा कर सकते हैं जो केवल गेम के कुछ खास वर्ज़न्स के लिए ही उपलब्ध है। रॉलेट गेम तब समाप्त होता है जब आप आपका बैंकरोल खत्म हो चुका होता है या आप ही यह तय कर लेते हैं कि गेम अब उतना मज़ेदार नहीं लग रहा है और इससे आप एक ब्रेक चाहते हैं।

रॉलेट वेरिएशन्स: इसमे कौन से गेम्स हैं?

अमेरिकी रूले
Wheel American Roulette
Numbers American Roulette
यूरोपीय रूले
Wheel European Roulette
Numbers European Roulette
फ्रेंच रूले
Wheel French Roulette
Numbers French Roulette

इस गेम के तीन प्रमुख वर्ज़न हैं और उनमे से हर एक इतना रोमांचक है कि आप तुरंत ही इससे जुड़ना चाहेंगे। लेकिन फिर भी, हम सिर्फ उन लोगों को कवर करेंगे, जिनके बारे में आपको निश्चित तौर पर पता होना ही चाहिए, और जो गेम के किसी भी नए वर्ज़न के प्रमुख आधार हैं। इनमे से सबसे पहला, यूरोपीय रॉलेट गेम है।

  • इस गेम में सिंगल जीरो है और इसे इस गेम का क्लासिक वर्जन माना जाता है, जिसे आधार मानकर सभी नए वर्जन बनाए गए हैं।
  • अमेरिकन रॉलेट इससे थोड़ा अलग गेम है जिसमें आपके पास दो ज़ीरो होते हैं। इससे हाउस एज तो बढ़ती ही है, साथ ही यह एक नई प्रकार की बेट खेलने का मौका भी प्रदान करता है।
  • आखिरी, लेकिन किसी भी रूप में कमतर नहीं, आपके पास तथाकथित फ्रेंच रॉलेट है और यह खेलने के लिए, वाकई एक शानदार वर्ज़न है। वहां, आपके पास ला पार्टेज रूल है, जिससे अगर गेंद 0 पर आकर रुकती है और आपने इवन/ऑड्स बेट लगाई हुई है, तो आपको आपकी आधी राशि वापस मिल जाएगी।

एन प्रिज़न रूल भी लगभग वैसे ही काम करता है, लेकिन केवल इस बार आप अपने सिर्फ आधे पैसे पर दावा नहीं करते हैं, बल्कि अपनी बेट की पूरी राशि पर दावा करते हैं। ला पार्टेज रूल फ़्रांसीसी रॉलेट के लिए सामान्य है, लेकिन एन प्रिज़न के लिए, आपको पहले इसकी जांच करनी पड़ सकती है।

FAQs

क्या डीलर स्पिन के नतीजे को प्रभावित कर सकता है?

नहीं, स्पिन का परिणाम क्या होगा, इस पर लाइव डीलर का कोई प्रभाव नहीं होता है। यह पूरी तरह से एक जैसे नजर आने वाले व्हील्स को बनाकर हासिल किया जाता है, जो एक निश्चित गति से घूमते हैं और प्रत्येक स्पिन के परिणाम को पूरी तरह से रैंडम होते हैं। किसी व्यक्ति के लिए रॉलेट स्पिन के नतीजों को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है।

आपको कितने नम्बर्स पर बेट लगानी चाहिए?

ऐसी कोई सटीक संख्या नहीं है, जिन पर आपको बेट लगानी चाहिए। प्लेयर्स को उतनी बेट लगानी चाहिए, जितनी उन्हें लगती है कि यह उनकी योजना के अनुसार है। किसी भी कैसीनो में उन विशिष्ट संख्याओं पर कोई लिमिट निर्धारित नहीं होती, जिन पर आप बेट लगा सकते हैं, लेकिन बेट के साइज के संदर्भ में कुछ विशिष्ट टेबल लिमिट्स पर आपको ध्यान देना पड़ सकता हैं।

अगर आप बहुत ज्यादा जीतते हैं, तो क्या कैसिनो आपके साथ छल कर सकता है?

नहीं, एक प्रतिष्ठित कैसिनो कभी भी अपने पेट्रोन्स को धोखा नहीं देगा। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिये कि आप किसी धोखाधड़ी करने वाले कैसिनो के शिकार नहीं हैं, हालांकि, आपको सुझाव दिया जाता है कि आप केवल अनुशंसित और लाइसेंस प्राप्त कैसीनो में ही गेम खेलें।

क्या होगा अगर आप सिर्फ लाल और काली नम्बर्स पर ही बेट लगाते हैं?

कुछ कैसीनो आपको रुकने के लिए कह सकते हैं क्योंकि उन्हें संदेह है कि आप एक बेहतर रणनीति का उपयोग कर रहे हैं। इसकी ट्रिक यह है कि आप कभी भी अपनी चालों को बार-बार न दोहराएं और समय-समय पर बस कुछ योजनाएं बदलें। बेशक, वह कैसीनो जितना बेहतर होगा, ऐसी स्थितियों की संभावना उतनी ही कम होगी।

क्या इस पर कोई विशिष्ट बेट लिमिट्स हैं?

हां, हर एक रॉलेट टेबल की अपनी विशिष्ट लिमिट्स निर्धारित होती है। यह हर कैसिनो द्वारा अनिवार्य है, जो अपने प्रत्येक रॉलेट गेम के लिए लिमिट्स निर्धारित करता है। किसी में यह कम होंगी और किसी में ये थोड़ी ज्यादा होंगी। किसी भी तरह से, ये ऐसी लिमिट्स हैं, आपको जिन्हें ध्यान में ज़रूर रखना चाहिए।